मॉरिशस-भारत संबंध की छाया बने रहेंगे अनिरुद्ध जगन्नाथ- उपेन्द्र राय

0
95

मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का भारत में सम्मान किया गया। दो महीना पहले ही उन्होंने प्रधानमंत्री पद छोड़ा था। भारत के साथ मॉरिशस के संबंध मजबूत करने में अनिरुद्ध जगन्नाथ का बड़ा योगदान रहा है। इस योगदान को दिल्ली के अशोका होटल में हुए सम्मान समारोह में सभी वक्ताओं ने सराहा। वहीं खुद अनिरुद्ध जगन्नाथ ने भी अपने सम्मान के लिए भारतीय मेजबानों का आभार जताया।

मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का स्वागत करते वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय, गिरिराज सिंह व प्रेम शुक्ला।
अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान समारोह में मंच पर मौजूद हैं महामण्डलेश्वर विश्वेश्वरानंद जी महाराज, गिरिराज सिंह, जनार्दन द्विवेदी।

वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय ने मॉरिशस के दिग्गज राजनीतिज्ञ अनिरुद्ध जगन्नाथ को आधुनिक मॉरिशस का निर्माता बताया। उन्होंने कहा कि चाहे भोजपुरी भाषा का सवाल हो या संस्कृति भाषा का, चाहे सरस्वती पूजा हो या दुर्गा पूजा, चाहे योग हो या भारतीय संस्कृति व परंपराएं- इन्हें मजबूत करते हुए अनिरुद्ध जगन्नाथ ने मॉरिशस और भारत को मजबूती से जोड़ने का काम किया। वे हमेशा ही दोनों देशोें के बीच संबंधों की छाया के तौर पर देखे जाते रहेंगे।

वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह केसाथ गुफ्तगू करते हुए।

टीमेट फाउंडेशन और दिव्य प्रेम सेवा फाउंडेशन की ओर से हुए इस कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के योगदान को याद किया। इनमें केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, जनरल वी के सिंह, गिरिराज सिंह, महेन्द्रनाथ पांडे, जगदंबिका पाल, कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी, ऑस्कर फर्नांडीस, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिन्दर सिंह हुड्डा, पप्पू यादव, महामंडलेश्वर विश्वेश्वरानंद जी महाराज  भी शामिल थे।


समारोह में राज्यसभा सांसद अमर सिंह और जी मीडिया रीज़नल के एडिटर इन चीफ जगदीश चन्द्रा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे.

समारोह में हास्य अभिनेता राजू श्रीवास्तव ने लोगों का खूब मनोरंजन किया. कार्यक्रम का संचालन बीजेपी प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने किया.

लिखें अपने विचार