उत्तराखण्ड में 42 ‘कमल’ : पोल ऑफ पोल्स

पोल ऑफ पोल्स में बीजेपी को 42 सीटें, कांग्रेस सत्ता से बाहर

0
36
उत्तराखंड में कमल खिलने के आसार दिख रहे हैं। एक्जिट पोल के 5 नतीजे सामने हैं। इनमें से केवल एक इंडिया टीवी के एक्जिट पोल को छोड़कर सभी ने उत्तराखण्ड में बीजेपी की जीत दिखलायी है। इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस को 32-32 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं। वहीं इंडिया टुडे, बोल बिन्दास, न्यूज़ 24 और न्यूज एक्स एमआरसी  के सर्वे में उत्तराखंड में आसानी से कमल खिलता हुआ बताया है।
पोल ऑफ पोल्स
मैजिक फिगर    36
बीजेपी            42
कांग्रेस            26
बोल बिन्दास का एक्जिट पोल और पोल ऑफ पोल्स का आंकड़ा एकदम समान है। दोनों 42 कमल खिलता हुआ उत्तराखंड में दिखा रहे हैं।
 

आज तक – बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस सत्ता से बाहर
आजतक के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46-53 सीटें मिल सकती हैं और बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। वहीं कांग्रेस को 12-21 सीटें मिलने का अनुमान है। उसके हाथ से सत्ता फिसलती दिख रही है।  उत्तराखंड में बीएसपी को 1 से 2 सीटें मिलने की उम्मीद बतायी गयी है। अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जा सकती हैं।
एक्जिट पोल में वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी को 43 फीसदी, कांग्रेस को  34 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। वहीं बीएसपी को 8 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।
बोल बिन्दास एक्जिट पोल : खिलेगा कमल

बोल बिन्दास एक्जिट पोल में बीजेपी को उत्तराखण्ड में सबसे ज्यादा 42 सीटें मिलने का अनुमान बताया है। वहीं, कांग्रेस 23 सीटें लेकर दूसरे नम्बर पर रहने वाली है जबकि बीएसपी को दो सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है। अन्य को तीन सीटें मिल सकती हैं।

बोल बिन्दास के एक्जिट पोल में प्रतिशत शेयर की बात करें तो बीजेपी 39 फीसदी वोट हासिल करने जा रही है जबकि कांग्रेस को 32 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। बोल बिन्दास के अनुमान के मुताबिक बीएसपी को 10 फीसदी सीट मिल सकती है जबकि अन्य के खाते में 19 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं।

न्यूज एक्स एमआरस : भाजपा बनाएगी सरकार
न्यूज एक्स एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 38 सीटें मिलती दिख रही हैं।  उत्तराखंड में कांग्रेस को 30 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को उत्तराखंड में 38 सीटें मिलने का अनुमान है।
सी वोटर- इंडिया टीवी : पलड़ा बराबर
इंडिया टीवी और सी वोटर के एक्जिट पोल की मानें तो उत्तराखंड में किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। सर्वे के मुताबिक दोनों दलों में कोई भी बहुमत तक नहीं पहुंच पाएगा. एक्जिट पोल में दोनों दलों को 32-32 सीटें मिलेंगी, ऐसा अनुमान जताया गया है।
न्यूज 24 और टुडे चाणक्य – भाजपा को पूर्ण बहुमत
न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य के साझा एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को (53 ±7)सीटें मिल सकती हैं। वहीं पोल के मुताबिक कांग्रेस दूसरे नंबर पर रह सकती है।  कांग्रेस के खाते में 15 (± 7) सीटें आने का अनुमान दिखाया गया है।
उत्तराखण्ड में 70 विधानसभा सीट हैं। यहां 628 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। एक सीट कर्णप्रयाग में बीएसपी प्रत्याशी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु के कारण मतदान 9 फरवरी को हुआ।

लिखें अपने विचार