एक्जिट पोल : देखें सभी नतीजे एक जगह, पंजाब में ‘झाड़ू’ बाकी प्रदेशों में ‘कमल’

0
270
नोटबंदी के बाद से बीजेपी के चुनाव नहीं हारने का सिलसिला पांच राज्यों के चुनाव में भी जारी रहता दिख रहा है। पांच एक्जिट पोल के नतीजों को देखें तो उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, मणिपुर और गोआ में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी की गठबंधन सरकार सत्ता से बेदखल जरूर हो रही है लेकिन इसके लिए नोटबंदी या बीजेपी को जिम्मेदार नहीं माना जा रहा है। अकाली दल के खिलाफ एंटी इनकम्बेन्सी का इसे नतीजा माना जा रहा है। हालांकि पंजाब में एक्जिट पोल भी इस बात पर बंटे हुए हैं कि कांग्रेस की सरकार बन रही है या आम आदमी पार्टी की।
#PollsOfPolls predicts #Modi wave in Uttar Pradesh but possibility of hung House looms https://t.co/QJgumhtKkA#ExitPolls2017 #StatePolls pic.twitter.com/WGcm8YONfj

उत्तर प्रदेश में मोदी लहर, बीएसपी की बुरी गत, एसपी-कांग्रेस की करारी हार
बोल बिंदास के सर्वे के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 189 सीटें मिल रही हैं। उसे 32 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। वहीं सर्वे में एसपी और कांग्रेस गठबंधन को 99 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं। उसे 28 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। बीएसपी को 104 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं। उसे 26 फीसदी वोट मिल सकता है। वहीं अन्य के खाते में 11 सीटें और 14 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। सर्वे में सभी सात चरणों में बीजेपी की बढ़त दिखायी गयी है।
टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी में  यूपी 190 से 210 सीटें हासिल कर सकती है और बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। यहां सत्ताधारी एसपी को 110 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, बीएसपी को महज 67 से 74 सीटें ही मिलती दिख रही हैं। अन्य को 8 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक पश्चिम यूपी, अवध, रुहेलखंड, बुंदेलखंड और पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है।

न्यूज एक्स-MRC के सर्वे में भी बीजेपी को 185 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं। एसपी-कांग्रेस गठबंधन को 120 और बीएसपी को 90 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक कुल 402 सीटों के अनुमानों में बीजेपी को 164 से 176 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, सत्ताधारी एसपी को 169 से 169 सीटें मिलने की संभावना है। बीएसपी महज 60 से 72 सीटें मिलने का अनुमान है।

पंजाब में अकाली सरकार पर चली झाड़ू, कांग्रेस को भी है उम्मीद
पंजाब में सभी एक्जिट पोल इस बात पर सहमत हैं कि अकाली-बीजेपी गठबंधन बुरी तरह से हार रही है। सहमति इस बात पर भी है कि उनकी सियासी किस्मत पर झाड़ू आम आदमी पार्टी ने ही लगायी है। वहीं सरकार किसकी बनेगी, इस बात पर एक मत नहीं है। फिर भी, बोल बिन्दास, सी वोटर और इंडिया टुडे ने AAP का पलड़ा भारी बताया है, जबकि न्यूज 24-चाणक्य और इंडिया न्यूज-एमआरसी के मुताबिक आप-कांग्रेस दोनों का पलड़ा बराबर है।
बोल बिन्दास का एक्जिट पोल : AAP को 67 सीटें
सर्वे के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है। 117 सीटों वाली विधानसभा में केजरीवाल की पार्टी को 34 फीसदी वोट के साथ 67 सीटें मिल रही हैं। वहीं सर्वे में कांग्रेस को 28 फीसदी वोट शेयर के साथ 32 सीटें मिलती दिखायी गयी है। अकाली-बीजेपी गठबंधन को 24 फीसदी वोट शेयर के साथ महज 14 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं जबकि अन्य के खाते में 4 सीटें और 14 फीसदी वोट जाता दिखाया गया है।
सी-वोटर सर्वे : दिल्ली के बाद पंजाब AAP के पास
आम आदमी पार्टी को दिल्ली के बाद अब पंजाब की सत्ता मिल सकती है।  आम आदमी पार्टी पंजाब में 63 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस को 45 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, अकाली दल और बीजेपी  9 सीटों पर सिमट सकती है।
इंडिया न्यूज- एमआरसी : AAP-कांग्रेस 55-55
कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 55-55 सीटें मिलने का अनुमान है। अकाली दल-बीजेपी गठबंधन  7 सीटों पर सिमट सकता है।
न्यूज 24 – चाणक्य का सर्वे : AAP-कांग्रेस 54-54
आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को 54-54 सीटें मिल सकती हैं। अकाली दल और बीजेपी अलायंस को 9 सीटों पर संतोष होगा।
इंडिया टुडे-एक्सिस का सर्वे : AAP पर कांग्रेस का पलड़ा भारी
सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 62 से 71 सीटें मिलने का अनुमान है।  आप को 42 से 51 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं अकाली दल को 4 से 7 सीटें मिलती दिखाई जा रही हैं। अन्य के खाते में 0 से दो सीटें जा सकती हैं।
गोवा में फिर बीजेपी,  AAP का नहीं चला जोर
गोवा में दोबारा बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। वोट प्रतिशत में गिरावट और सीटें कम जरूर मिलती दिख रही है लेकिन एक बात तय है कि जिस जोर शोर के साथ आप ने गोवा में धमक दिखलायी थी, वो एक्जिट पोल में नजर नहीं आया।

बोल बिन्दास का एक्जिट पोल : बीजेपी को मिलेगा बहुमत

गोवा में बीजेपी 22 सीटें लाती दिख रही है। उसे 33 फीसदी वोट मिलता नजर आ रहा है। वहीं कांग्रेस 30 फीसदी वोट लाकर महज 13 सीट हासिल कर पा रही है। आम आदमी पार्टी को हालांकि 10 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है लेकिन सीटें 3 तक सिमट रही हैं। अन्य के खाते में भी 2 सीटें जाती दिख रही हैं जबकि वोट शेयर 27 फीसदी दिख रहा है।
C-वोटर का सर्वे : बीजेपी बहुमत के करीब
एक्जिट पोल के मुताबिक गोवा में BJP के खाते में इस बार 18 सीटें मिलने का अनुमान है। BJP को कम से कम 15 सीट और अधिक से अधिक 21 सीटें मिल सकती हैं।
वहीं कांग्रेस और सहयोगी दलों का इस बार 15 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. पार्टी को कम से कम 12 सीट से अधिकतम 18 सीट मिल सकती हैं.
आम आदमी पार्टी भी इस बार 2 सीटों पर फतह हासिल करेगी।  पार्टी को अधिकतम 4 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों को इस बार 5 सीटें मिलेंगी।
इंडिया टुडे-एक्सिस का सर्वे : खिलेगा कमल
बीजेपी को 18 से 23 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 9 से 13 सीटैं मिलने का अनुमान है जबकि आम आदमी पार्टी को अधिकतम 2 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में भी 4 से 9 सीटें मिलने का अनुमान है।
इंडिया न्यूज-एमआरसी का सर्वे : बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी
सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी उभरती दिख रही है। कांग्रेस को 10 सीटें और आम आदमी पार्टी को 7 सीटें मिलती दिख रही हैं। अन्य के खाते में 8 सीटें जाती दिख रही हैं।
मणिपुर में कांग्रेस से सत्ता छीन रही है बीजेपी
मणिपुर में भी कमल खिल सकता है। इंडिया टीवी-सी वोटर के मुताबिक बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है, लेकिन इंडिया टुडे-एक्सिस न्यूज़ के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। वहीं न्यूज़ 18-ग्रेमेनर के मुताबिक कांटे  के मुकाबले में बीजेपी लीड करती दिख रही है।
बोल बिन्दास का सर्वे- कमल  खिलना तय
बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी को 28 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 18 सीटें मिल सकती हैं। एनपीएफ के पक्ष में 5 सीटें जा सकती हैं। अन्य के खाते में 9 सीटें जाने का अनुमान है। वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 31 फीसदी, कांग्रेस को 28 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। वहीं, एनपीएफ को 7 फीसदी और अन्य को 34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान सर्वे में लगाया गया है।
इंडिया टीवी-सी वोटर का सर्वे- बीजेपी बहुमत के करीब
बीजेपी को 25 से 31 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 17 से 23 सीटें मिलती दिख रही हैं। अन्य के खाते में 9 से 15 सीटें तक आती नजर आ रही हैं।
इंडिय़ा टुडे-एक्सिस न्यूज का सर्वे- कांग्रेस को मिलेगा बहुमत
कांग्रेस को 30 से 36 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को 16 से 22 सीटें मिल सकती हैं। जबकि अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जा सकती हैं।
उत्तराखण्ड भी कांग्रेस से छीनने जा रही है बीजेपी- पोल ऑफ पोल्स
तमाम एक्जिट पोल का सार कहें तो उत्तराखण्ड कांग्रेस से छीनने जा रही है कांग्रेस। केवल इंडिया टीवी-सी वोटर ने ही कांग्रेस के लिए उम्मीद बतायी है। उसके मुताबिक भी कांग्रेस कड़ी फाइट दे रही है, लेकिन लीड करती नहीं दिख रही।
बोल बिन्दास का एक्जिट पोल : खिलेगा कमल
बोल बिन्दास एक्जिट पोल में बीजेपी को उत्तराखण्ड में सबसे ज्यादा 42 सीटें मिलने का अनुमान बताया है। वहीं, कांग्रेस 23 सीटें लेकर दूसरे नम्बर पर रहने वाली है जबकि बीएसपी को दो सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है। अन्य को तीन सीटें मिल सकती हैं।
आज तक – बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस सत्ता से बाहर
आजतक के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46-53 सीटें मिल सकती हैं और बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। वहीं कांग्रेस को 12-21 सीटें मिलने का अनुमान है। उसके हाथ से सत्ता फिसलती दिख रही है।  उत्तराखंड में बीएसपी को 1 से 2 सीटें मिलने की उम्मीद बतायी गयी है। अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जा सकती हैं।
न्यूज एक्स एमआरस : भाजपा बनाएगी सरकार
न्यूज एक्स एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 38 सीटें मिलती दिख रही हैं।  उत्तराखंड में कांग्रेस को 30 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को उत्तराखंड में 38 सीटें मिलने का अनुमान है।
सी वोटर- इंडिया टीवी : पलड़ा बराबर
इंडिया टीवी और सी वोटर के एक्जिट पोल की मानें तो उत्तराखंड में किसी दल को स्पष्ट
बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। सर्वे के मुताबिक दोनों दलों में कोई भी बहुमत तक नहीं पहुंच पाएगा. एक्जिट पोल में दोनों दलों को 32-32 सीटें मिलेंगी, ऐसा अनुमान जताया गया है।
न्यूज 24 और टुडे चाणक्य – भाजपा को पूर्ण बहुमत
न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य के साझा एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को (53 ±7)सीटें मिल सकती हैं। वहीं पोल के मुताबिक कांग्रेस दूसरे नंबर पर रह सकती है।  कांग्रेस के खाते में 15 (± 7) सीटें आने का अनुमान दिखाया गया है।

लिखें अपने विचार