जयललिता की एंजियोप्लास्टी हुई; डॉक्टर्स ने कहा- हालत अभी भी बेहद नाजुक, चेन्नई जाएंगे वेंकैया नायडू

0
15
चेन्नई. हार्ट अटैक आने के बाद जयललिताकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल से दोपहर को जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया गया कि वे अभी भी ECMO और दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। 68 साल की जयललिता की सोमवार तड़के 3:40 बजे एंजियोप्लास्टी की गई। डॉक्टरों ने अगले 24 घंटे बेहद अहम बताए हैं। शाम से ही यहां सैकड़ों सपोर्टर्स जुटे हैं। भीड़ को संभालने के लिए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। चेन्नई में व्यवस्था संभालने के लिए सीआरपीएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है। चेन्नई से लाइव अपडेट्स…
12:45AM:एम्स के स्पोक्सपर्सन ने कहा- जयललिता की हालत अभी भी बहुत नाजुक है। उन्हें ECMO और दूसरे लाइफ सपोर्ट सिस्टम्स पर रखा गया है। उनकी सेहत पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
12:25AM:तमिलनाडु के कांग्रेस चीफ तिरुनावुकारासर ने कहा कि जयललिता की हालत स्थिर है और वे खतरे से बाहर हैं।
11:50AM:AIADMK से निकाली गईं सांसद शशिकला ने कहा- लोग जानना चाहते हैं कि जयललिता जिंदा हैं या नहीं। उनकी सेहत को लेकर कोई ट्रांसपेरेंसी नहीं है।
11:30AM:जयललिता की सेहत का हाल जानने आज चेन्नई जाएंगे वेंकैया नायडू।
10:50AM:हाेम मिनस्टर स्टेट किरन रिजिजू ने कहा, तमिलनाडु मांगे तो हम मदद देने को तैयार हैं। मिनिस्ट्री खुद पहल नहीं कर सकती।
10:45AM:जयललिता की सेहत के बारे में सुनकर कुड्डालोर जिले में एआईएडीएमके वर्कर की मौत हो गई।
10:40AM:केरल में सबरीमाला मंदिर समेत कई जगहों पर सिक्युरिटी बढ़ाई गई। केरल-तमिलनाडु बॉर्डर पर भी सिक्युरिटी बढ़ाई गई।
10:35AM:तमिलनाडु के गवर्नर विद्यासागर राव ने होम मिनस्टर राजनाथ सिंह को बताया कि तमिलनाडु में लॉ एंड ऑर्डर के हालात नहीं हैं।
10:10AM:केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने जयललिता का हाल जानने के लिए तमिलनाडु के गवर्नर और चीफ सेक्रेटरी से फोन पर बात की।
10:15AM:जयललिता का हाल जानने केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन और बीजेपी के राज्यसभा सांसद ला गणेशन अपोलो हॉस्पिटल पहुंचे।
10:00AM:एम्स के मशहूर कार्डिएक सर्जन डॉ. सचिन तलवार, पलमोनोलॉजिस्ट डॉ. जीसी खिलनानी, एनस्थेटिस्ट डॉ. अंजन त्रिखा और कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राजीव नारंग चेन्नई रवाना।
09:45AM:चेन्नई काउंसलेट ने अमेरिकी सिटिजंस और वीजा के लिए रुटीन सर्विस फौरी तौर पर रोकी। अमेरिकी लोगों के लिए सिक्युरिटी एडवाइजरी जारी की गई।
09:35AM:AIADMK की स्पोक्सपर्सन सीआर सरस्वती ने कहा, “जयललिता की एंजियोप्लास्टी की गई। डॉक्टरों का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है।”
09:30AM:राज्य के सभी विधायकों को 10:30 बजे बैठक के लिए बुलाया गया।
09:25AM:तमिलनाडु के सभी सांसद चेन्नई के लिए रवाना हुए।
09:00AM:अपोलो हॉस्पिटल में ही हो रही है इमरजेंसी कैबिनेट मीटिंग।
08:55AM:तमिलनाडु सरकार ने केंद्र से पैरा मिलिट्री अौर रैपिड एक्शन फोर्स की टीमों को तैयार रखने के लिए कहा, ताकि इमरजेंसी में उन्हें तुरंत तमिलनाडु रवाना किया जा सके।
08:40AM:आंध्र प्रदेश और कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन ने तमिलनाडु जाने वाली बसें बंद की गईं। जयललिता की सेहत बिगड़ने के बाद तमिलनाडु में है तनाव। तिरुवन्नामलाई में बसों पर हुआ था पथराव।
08:35AM:सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा ने कहा- मिनिस्ट्री एम्स के कॉन्टैक्ट में है। जल्द ही डॉक्टरों की टीम भेजी जाएगी। अपोलो ने डॉक्टरों की टीम भेजने को कहा था।
08:20AM: ट्रैफिक पुलिस ने अपोलो हॉस्पिटल जाने वाला रास्ता बंद किया। बड़ी तादाद में जयललिता के सपोर्टर पहुंच रहे थे।
8.05AM:चेन्नई में जयललिता के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई। सिक्युरिटी फोर्स ने उस इलाके में एंट्री रोक दी है।
7.30AM:एक सपोर्टर ने कहा, ”अम्मा झांसी की रानी से कम नहीं हैं, वो इस मुश्किल से भी निकल आएंगी।”
7.20AM: तमिलनाडु के डीजीपी ने सभी पुलिस अफसर को रिपोर्ट करने के लिए कहा।
दिल के काम करना बंद करने पर लगाया जाता है ECMO
कार्डियक अरेस्ट के बाद जयललिता को ईसीएमओ सिस्टम पर रखा गया है। लंग्स और हार्ट जब ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं कर पाते तो उन्हें ईसीएमओ मशीन की मदद से ब्लड में ऑक्सीजन सप्लाई की जाती है। इसका सक्सेस रेट 30-50 प्रतिशत माना जाता है।

लिखें अपने विचार