TIME पर्सन ऑफ द ईयर पोल में मोदी लगातार तीसरे हफ्ते नंबर वन पर, ओबामा और ट्रम्प पर बनाई 11% वोटों की बढ़त

0
18
न्यूयॉर्क. ‘टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ के ऑनलाइन सर्वे में नरेंद्र मोदी लीड बनाए हुए हैं। उन्होंने बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़ दिया है। शनिवार को सर्वे के लिए वोटिंग बंद हो जाएगी। मोदी 18% वोट के साथ नंबर एक पर बने हुए हैं। बता दें कि 2015 का पर्सन ऑफ द ईयर जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को चुना गया था।मोदी से 11% वोट पीछे हैं ओबामा, ट्रम्प …
– बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे मोदी से काफी पीछे हैं।
– शुक्रवार तक इन सभी को 7 फीसदी वोट मिले थे। मोदी और इनके बीच में 11 फीसदी वोट का फर्क है।
– बता दें कि यह लगातार चौथा साल है, जब टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ दावेदारों की लिस्ट में नरेंद्र मोदी का नाम शामिल किया गया है।
# कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी में मोदी की लोकप्रियता ज्यादा
– टाइम के मुताबिक, नरेंद्र मोदी बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं। कैलिफोर्निया से उन्हें 17% वोट मिले हैं, जबकि न्यूजर्सी से 12% लोगों ने हां कहा है।
– वाशिंगटन में मिशेल ओबामा, बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन को सबसे ज्यादा पंसद किया गया।
# दिसंबर 4 को बंद हो जाएगी वोटिंग
– टाइम मैग्जीन के मुताबिक यह रीडर्स पोल 4 दिसंबर को वहां के स्थानीय समयानुसार 11:59 पर बंद हो जाएगा।
# मोदी क्यों आगे?
-टाइम मैगजीन ने 2016 में दावेदारों के उनके उस वक्त का एनालिसिस किया है, जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा में रहे।
– मोदी ने 16 अक्तूबर को गोवा में हुए ब्रिक्स देशों के समित के दौरान पाकिस्तान को आतंकवाद का ‘निर्यातक’ देश कहा था। इस दौरान मोदी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे।
– इस साल हिलेरी क्लिंटन, एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमी, एप्पल के सीईओ टिम कुक, अमेरिकी सैनिक हुमायूं खान के माता-पिता खिज्र और गजाला खान, उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेजा मे और चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग को शामिल किया गया है।
# एडिटर्स करते हैं नाम फाइनल
– टाइम हर साल ऐसे शख्स को “टाइम पर्सन ऑफ द ईयर’ चुनता है, जो पॉजिटिव या नेगेटिव रूप से पिछले साल सबसे ज्यादा खबरों में रहा हो।
– “पर्सन ऑफ द ईयर’ का नाम टाइम मैगजीन के एडिटर्स तय करते हैं, लेकिन इस पोल के जरिए पाठकों को अपनी राय रखने का मौका मिलता है।
– यह वोटिंग 4 दिसंबर को अमेरिकी वक्त के तहत रात 11:59 बजे खत्म होगी।
– टाइम पर्सन ऑफ द ईयर का नाम 7 दिसंबर को डिक्लियर किया जाएगा।

लिखें अपने विचार