ऑडियो से खुलासा: बुरहान के थे हाफिज सईद से रिश्ते, बातचीत में मांग रहा था मदद

0
18
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का एक ऑडियो टेप मिला है। इसमें वह पाक आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद से मदद मांग रहा था। उसके सईद से नजदीकी रिश्ते थे। वह घाटी में आतंकी घटनाओं के लिए हाफिज से ऑर्डर लेता था। एक टीवी चैनल ने बुरहान और हाफिज की बातचीत का ऑडियो जारी किया है। बता दें कि सिक्युरिटी फोर्सेस ने 8 जुलाई को बुरहान को मार गिराया था। इसके बाद घाटी में करीब 4 महीने तक हिंसा जारी रही। लश्कर और हिजबुल के साथ आने की वह बात कर रहा है…
– चैनल का दावा है कि खुफिया एजेंसियों ने इस बातचीत को पकड़ा था। हालांकि, अभी तक इस टेप के प्रामाणिक होने का दावा चैनल नहीं कर रहा है।
# वीडियो बनाने वाले हिजबुल कमांडर का ठिकाना पकड़ा
– अवंतीपोरा पुलिस ने बुरहान के एक ठिकाने का पता लगाया। यहां बने वीडियो कश्मीर के युवाओं तक पहुंचाए जाते थे।
– शुक्रवार को जब अवंतीपोरा में मुदस्सर अहमद के मकान में छापा मार कर तलाशी ली गई तो एक कमरे से कमांडर का सामान बरामद हुआ।
– पुलिस को मौके से बुरहान के कपड़े मिले। मकान मालिक को पूछताछ के लिए अरेस्ट कर लिया गया है।
– दो दिन पहले हिजबुल कमांडर जाकिर का वीडियो आया था। इसमें पुलिसवालों को चेतावनी दी गई थी। तभी से पुलिस जांच में लगी हुई थी।
# बातचीत के अंश इस प्रकार हैं
आतंकी: तबीयत ठीक है?
बुरहान :जी, खैरियत है। बस आपकी दुआ होनी चाहिए।
आतंकी : बात करनी थी पीर साहिब (हाफिज सईद) से न?
बुरहान : जी-जी, करनी थी।
हाफिज सईद :सलाम वालेकुम।
बुरहान :सलाम, आप कैसे हैं?
हाफिज : बुरहान भाई बोल रहे हैं?
बुरहान :जी।
हाफिज :अल्लाह आपको अपने दीन की खिदमत का मौका दे। हम दुआएं करते हैं आपके लिए।
बुरहान: जी, हमें भी बहुत तमन्ना थी आपसे बात करने की। बाकी आपकी सेहत ठीक है?
हाफिज : आप मुश्किल हालात में हैं। परेशान मत होना। हम आपके साथ खड़े हैं। आपको जो चाहिए, हमसे कहें। अल्लाहताला दुश्मनों की साजिश नाकाम कर दे। आपकी कुर्बानियों की खबरें हमें मिलती हैं। हमारे सारे भाई आपसे खुश हैं।
(ऑडियो से साफ पता चलता है कि वानी हाफिज से सपंर्क में था। टेप में वानी हाफिज से लश्कर को मिलने वाले कम पैसे की बात कर रहा है। वानी ने हाफिज से कहा कि लश्कर कुछ और मदद करे तो वह और घाटी के आतंकी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।)
# कौन था बुरहान वानी?
– बुरहान साउथ कश्मीर के त्राल का रहने वाला था। वह सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव था। उसने यहां के कई पढ़े-लिखे लड़कों को बरगला कर आतंकी बनाया था।
– कश्मीरी यूथ को रिक्रूट करने के लिए वह फेसबुक-वॉट्सऐप पर वीडियो और फोटो पोस्ट करता था। इनमें वो हथियारों के साथ सिक्युरिटी फोर्सेस का मजाक उड़ाते हुए नजर आता था।
# एेसे बना आतंकी
– बुरहान वानी के एक भाई की मौत 2010 में सिक्युरिटी फोर्सेस से मुठभेड़ में हो गई थी।
– कहा जाता है कि इसके बाद उसने हथियार उठाने का फैसला किया।
– वानी ने अक्टबूर 2010 में घर छोड़ दिया और 15 साल की उम्र में आतंकी बन गया।

लिखें अपने विचार